• CM हेल्पलाईन की शिकायतों के निराकरण को लेकर, एडीजी (शिकायत) श्री डी.सी. सागर ने ली, इंदौर पुलिस अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक।

 

इंदौर-दिनांक 06 नवंबर 2024-   प्रदेश की आम जनता की समस्याओं के समाधान व शिकायतों के निराकरण हेतु शिकायतकर्ताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए, सी.एम. हेल्पलाइन शिकायत पोर्टल का संचालन किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत शिकायतों का प्राथमिक स्तर पर ही संतुष्टि पूर्वक त्वरित निराकरण हो, इसको ध्यान में रखते हुए, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (शिकायत/मा.अ.) पुलिस मुख्यालय भोपाल श्री डी.सी. सागर द्वारा इंदौर नगरीय पुलिस अधिकारियों व थाना प्रभारियों के साथ एक समीक्षा बैठक ली गई।

 

उक्त बैठक में पुलिस आयुक्त नगरीय इंदौर श्री संतोष कुमार सिंह, अति. पुलिस आयुक्त (का./व्य.) श्री अमित सिंह, अति. पुलिस आयुक्त (अप./मुख्या.) श्री मनोज कुमार श्रीवास्तव सहित नगरीय इंदौर के सभी पुलिस उपायुक्तगण एवं सभी थाना प्रभारीगण उपस्थित रहें।

 

इस दौरान एडीजी श्री डी.सी. सागर द्वारा C.M. हेल्पलाईन की लंबित शिकायतों के निराकरण के संबंध में चर्चा की और प्राथमिकता के आधार पर आमजन की समस्याओं की शिकायतों बीके संतुष्टि पूर्वक निराकरण लेवल-1 एवं लेवल -2 स्तर पर कराए जाए तथा विशेष तौर पर नाबालिक बच्चों/बच्चियों के अपहरण एवं महिला संबंधी शिकायतों के निराकरण हेतु विशेष जोर दिया जाए, निर्देशित किया गया।  सभी थाना प्रभारियों से कहा कि पुलिस थाना हमारी प्राथमिक इकाई है, यदि यहीं पर फरियादियों की संतुष्टि पूर्वक त्वरित कार्यवाही हो जाएगी तो, आगे वरिष्ठ स्तर पर शिकायतों की संख्या अपने आप कम हो जाएगी, तो इस ओर विशेष ध्यान दें और शिकायतों के केवल निराकरण ही नही, अपितु कार्यवाही कर फरियादी को पूर्ण संतुष्टि प्रदान करने के लिए हरसंभव प्रयास करें।

 

उन्होंने सभी से कहा कि आप सभी पुलिस के कर्मठ अधिकारी है और जिस प्रकार पुलिसिंग के अन्य क्षेत्रों में बेहतर कार्य कर रहे है उसी प्रकार इन शिकायतों के निराकरण में भी विशेष रुचि लेकर अपना सर्वोच्च देने का प्रयास करें और C.M. हेल्पलाईन के ध्येय वाक्य “जन हेतु-जन सेतु” के तहत एक बेहतर पुलिस प्रशासन आमजन को मिलें, इसके लिए हमेशा तत्पर रहें।

 

इस अवसर पर पुलिस कमिश्नर श्री संतोष कुमार सिंह ने सभी से कहा कि आमजन की सुविधा व उनकी समस्याओं के समाधान के लिए ही पुलिस प्रशासन है। तो पीड़ितजन की छोटी से छोटी शिकायतों को भी पूर्ण गंभीरता से लिया जाए और  उनके त्वरित व संतोषजनक निराकरण हेतु विशेष प्राथमिकता के साथ कार्यवाही की जाए। प्रायः किसी भी समस्या होने पर सर्वप्रथम फरियादी शिकायत लेकर पुलिस थाने ही आता है तो, सबसे पहले अच्छा व्यवहार कर ध्यानपूर्वक उसकी समस्या सुने, और उसके समाधान के लिए विधिनुसार हरसंभव प्रयास करे।

और शिकायतकर्ता की समस्या के निदान हेतु प्रभावी व त्वरित कार्यवाही कर आवेदक को भी अवगत करवाकर, संतुष्टिपुर्वक निराकरण समय सीमा में करने के लिए निर्देशित किया गया।

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