▪️ *ह्रदय रोग विशेषज्ञ ने हृदय रोग के लक्षण एवं इसके बचाव के तरीकों से सभी पुलिसकर्मियों को कराया अवगत*

इन्दौर-दिनांक 30 सितंबर 2022- पुलिस के अधिकारियों/कर्मचारियों को शारीरिक रूप से सुदृढ़ बनाने एवं उनके स्वास्थ्य व फिटनेस को ध्यान में रखते हुए, समय-समय पर उनका स्वास्थ्य संबंधी परीक्षण व सेमिनार आदि का आयोजन इंदौर पुलिस द्वारा पुलिस आयुक्त नगरीय इंदौर श्री हरिनारायणचारी मिश्र के मार्गदर्शन में किया जा रहा है। इसी कड़ी में वर्ल्ड हार्ट डे के अवसर पर वरिष्ठ समाजसेवी श्री पुरुषोत्तम वाघमारे के सहयोग से पुलिस कर्मियों के लिए ह्रदय रोग के कारण एवं निदान विषय पर  एक सेमिनार का आयोजन आज दिनांक 30 सितंबर 2022 को पुलिस कंट्रोल रूम पलासिया पर किया गया।

इस अवसर पर कार्यक्रम की मुख्य अतिथि प्रख्यात ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर सुश्री सरिता राव सभी को संबोधित करते हुए कहा कि फिजिकल एक्टिविटी कम होने और खानपान पर पर्याप्त ध्यान न देने के कारण हार्टअटैक का खतरा बढ़ जाता है। उन्होंने ह्रदय रोगों के लक्षणों के संबंध में बताते हुए कहा कि सीने में दर्द, पसीना आना, बेचैनी और घबराहट होना लेफ्ट साइड का जबड़ा, अलार्म गले के बाएं हिस्से में और पीठ के मध्य भाग में दर्द हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं। बाएं हाथ की लिटिल फिंगर और बाएं तरफ के दांत में दर्द भी बीमारी के प्रारंभिक स्टेज के लक्षण हो सकते हैं। 

डॉक्टर सरिता राव ने बताया डायबिटीज हाई ब्लड प्रेशर धुम्रपान ओवरवेट निष्क्रिय जीवनशैली अनुवांशिक हेरेडिटरी और तनाव ह्रदय रोग के प्रमुख कारण होते हैं। इससे बचने के उपाय बताते हुए उन्होंने कहा रोज सुबह कम से कम 3 किलोमीटर तेज पैदल चले नियमित रूप से व्यायाम करें शाकाहारी और संतुलित भोजन करें धूम्रपान न करें और हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज को नियंत्रण में रखें। 

आपने बेसिक लाइफ सपोर्ट पर डेमो भी कर दिखाया और सबको इसका प्रशिक्षण दिया। 

पुलिस कमिश्नर श्री हरिनारायण चारी मिश्र ने आज की व्यस्ततम जीवन शैली और पुलिस की चुनौतीपूर्ण ड्यूटी के कारण जो पुलिसकर्मियों को हेल्थ इश्यूज आ सकते हैं, उस से कैसे बचें व स्वस्थ रहें इसके लिए डॉक्टर सुश्री सरिता राव जी ने जो महत्वपूर्ण जानकारी दी है उसके लिए उनका व उनकी पूरी टीम का आभार व्यक्त किया गया

उक्त सेमिनार में पुलिस आयुक्त नगरीय इंदौर श्री हरिनारायण चारी मिश्र जी की विशेष उपस्थिति में पुलिस उपायुक्त मुख्यालय श्री निमिष अग्रवाल, मुख्य अतिथि डॉक्टर सुश्री सरिता राव, वरिष्ठ समाजसेवी पुरुषोत्तम वाघमारे, सहायक पुलिस आयुक्त श्री सुभाष सिंह, रक्षित निरीक्षक श्री जय सिंह तोमर सहित बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारी/कर्मचारीगण सम्मिलित हुए।