• इंदौर पुलिस, सीनियर सिटीजन पुलिस पंचायत के माध्यम से वरिष्ठजनों की गंभीर समस्याओं के निराकरण हेतु काउंसलिंग कर, समाधान के लिए किए जा रहे हैं हर संभव प्रयास।

इंदौर- सीनियर सिटीजन की समस्याओं के समाधान हेतु इंदौर पुलिस द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में सीनियर सिटीजन पुलिस पंचायत का संचालन किया जा रहा है। जिसमे अति. पुलिस उपायुक्त मुख्यालय श्रीमती मनीषा पाठक सोनी द्वारा पलासिया स्थित कार्यालय में स्वयं व्यक्तिगत रूप से वृद्धजनो की कार्यालयीन समय में शिकायत ले रही है व सीनियर सिटीजन हेल्पलाइन नंबर 7049108493 के माध्यम से  भी शिकायत प्राप्त हो रही है।  जिसके तहत ही वृद्धजनों की विभिन्न समस्याओं के समाधान हेतु प्रत्येक बुधवार को काउंसलिंग का आयोजन भी किया जाता है,  जिसके माध्यम से सीनियर सिटीजन की विभिन्न समस्याओं के निराकरण करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

        इसी अनुक्रम में आज दिनांक  24.05.23 को पुलिस पंचायत में कुल 8 प्रकरण प्राप्त हुए, जिनमें से चार प्रकरणों में समाधान हुआ शेष को स्वयं समाधान हेतु काउंसलिंग पश्चात कुछ समय दिया गया है। 

प्रकरण 1- राऊ थाना क्षेत्र में रहने वाले 76 वर्षीय वृद्ध के द्वारा अपनी आपबीती सुनाई की दो किराएदार के द्वारा वर्षों से किराया नहीं दिया जा रहा है ना ही खाली कर रहे हैं, लगभग ₹200000 की राशि शेष लेना है। काउंसलिंग के पश्चात तीनों के बीच अनुबंध स्थापित हुआ आगामी 10 माह में पूरी राशि चुका दी जाएगी इस तरह से वृद्ध की गंभीर समस्या का निराकरण हुआ।

प्रकरण 2- एमआइजी थाना क्षेत्रान्तर्गत रहने वाली 63 वर्षीय वृद्धा के मकान को बड़े पुत्र ने बहला-फुसलाकर विक्रय करा दिया और कोई राशि मां को नहीं दी एवं ना ही भरण पोषण दे रहा था। पुलिस पंचायत में काउंसलिंग के पश्चात भरण पोषण एवं दवा के खर्चे ₹5000 प्रतिमाह देने की सहमति जताई।

प्रकरण 3- भंवरकुआं थाना क्षेत्र में रहने वाले वृद्ध दंपति की शिकायत थी कि, बहू के द्वारा प्रताड़ित किया जा रहा है। पुलिस पंचायत द्वारा बहू को बुलाने पर ज्ञात हुआ कि पति के द्वारा दूसरी शादी कर ली गई है और पति द्वारा सास ससुर से अलग रहने के लिए धमकाया जा रहा है। उसके माता-पिता को भी स्वयं की पत्नी को बाहर निकालने के लिए दबाव बनाया जा रहा था। काउंसलिंग टीम के द्वारा पूरे परिवार को बिठाकर समझाया गया, काउंसलिंग के पश्चात दोनों पक्षों के बीच में समझौता हुआ।

प्रकरण 3- इंदौर की सुप्रसिद्ध शैक्षणिक संस्था की चेयरमैन विधवा वृद्धा की करोड़ों रुपए की संपत्ति पर एकमात्र पुत्र के द्वारा हक जमाने की धमकियां देकर प्रताड़ित किया जा रहा है धक्के देकर घर से बाहर कर दिया गया है, बहुत ही व्यथित होकर उन्होनें पुलिस पंचायत की शरण ली।

        पुलिस पंचायत की टीम ने मां और पुत्र को दोनों को लगभग 1 घंटे काउंसलिंग के पश्चात, इस बात के लिए राजी किया कि वह अपने विवाद का अगले बुधवार तक हल कर दोनों पुनः उपस्थित होंगे। पुत्र द्वारा अपनी माता का हाथ पकड़ा भावुक होकर मां की आंखों से आंसू बह निकले।

प्रकरण 4- कनाडिया के क्षेत्र में रहने वाली 65 वर्षीय वृद्धा की यह शिकायत थी कि, पुत्र के द्वारा अधिकतर मारपीट की जाती है और धमकाया जाता है, पुत्र स्वयं एक बैंक में बैंक मैनेजर है। काउंसलिंग टीम की दी गई उचित समझाइश  के बाद उसने अपनी गलती मानते हुए आगे से ऐसा नहीं होगा संकल्प किया एवं मां से माफी मांगते हुए उनके चरण छुए। मां के आशीर्वाद रूप में आंसू बह निकले। टीम की समझाइश के बाद मां ने उसे क्षमा किया और दोनों राजी खुशी होकर रवाना हुए।

        उक्त काउंसलिंग की प्रक्रिया में काउंसलर श्री आर. डी. यादव, श्री पुरुषोत्तम यादव, श्रीमती शर्मिष्ठा दवे अहम भूमिका निभा रहे हैं,  साथ ही श्री रमेश शर्मा, श्री बी. डी. कुशगोतिया, श्री सन्नी मोदी भी उपस्थित रहकर महत्त्वपूर्ण योगदान दें रहे हैं।

सीनियर सिटीजन हेल्पलाइन नम्बर

 7049108493

जनसुनवाई दिवस – बुधवार

स्थान – रानीसराय, रीगल चौराहा स्थित कार्यालय इन्दौर