• पर्यटक स्थलों पर सुरक्षा व व्यवस्थाओं के लिये किया गया है, इंदौर पुलिस व प्रशासन की एक संयुक्त कमेटी का गठन।

 

इन्दौर- दिनांक 27 सितम्बर 2024- पर्यटक स्थलों पर पर्यटकों की सुरक्षा (विशेषकर महिलओं की सुरक्षा) एवं उनकी सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए, आज विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर इन्दौर पुलिस द्वारा शहर के विभिन्न ट्रेवल एजेन्ट्स व महिला पर्यटकों के साथ एक बैठक का आयोजन आज दिनांक 27.09.24 को पुलिस कमिश्नर कार्यालय पलासिया इन्दौर में किया गया।

 

उक्त बैठक में पुलिस आयुक्त नगरीय इन्दौर श्री राकेश गुप्ता की विशेष उपस्थिति में अति. पुलिस आयुक्त (का./व्य.) इन्दौर श्री अमित सिंह, अति. पुलिस आयुक्त (अपराध/मुख्या.) इन्दौर श्री मनोज कुमार श्रीवास्तव, पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय) श्री जगदीश डावर, अपर कलेक्टर इंदौर श्रीमती ज्योति शर्मा, अति. पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय) श्रीमती सीमा अलावा, अति. पुलिस उपायुक्त (सुरक्षा) श्री प्रमोद सोनकर व अन्य पुलिस अधिकारीगण, ट्रेवल एजेन्ट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (TAAI) मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ चैप्टर के चेयरमेन श्री हेमेन्द्र सिंह जादौन व अन्य पदाधिकारियेां सहित शहर के विभिन्न ट्रेवल एजेन्ट्स व अकेले पर्यटन पर जाने वाली कई महिला पर्यटक भी उपस्थित रही।

बैठक में सभी के द्वारा पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु, पर्यटक स्थलों पर महिला पर्यटकों की सुरक्षा के सबंध में विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा की गयी, जिसमें TAAI (MP&CG) के चेयरमेन श्री हेमेन्द्र सिंह जादौन व महिला एजेन्ट्स व महिला पर्यटकों ने अकेले घूमने जाने वाली महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, क्या-क्या  समस्याएं आती है और उनके निराकरण के लिए क्या और कैसे किया जाएं आदि के बारें में जानकारी देते हुए बताया कि, महिलाएं पर्यटन पर जाते समय किसी प्रमाणित या प्रसिद्ध ट्रेवल एजेन्ट्स के माध्यम से ही यात्रा करें, होटल व वाहन की सेवाएं लेते समय भी इन बातों का ध्यान रखें।

इस अवसर पर पुलिस कमिश्नर श्री राकेश गुप्ता ने सभी से कहा कि, पर्यटकों की सुरक्ष हमारा प्राथमिक दायित्व है, उसके लिए पुलिस निरंतर रूप से पर्यटन स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था का ध्यान रखती हैं। पर्यटन स्थलों पर अकेलें व समूह में घूमने वाली महिलाओं को भी कुछ ध्यान रखने वाली बातों के बारें में बताया कि, वे जब कही भी जाएं तो उस जगह की जानकारी स्वयं भी रखे व अपने परिजनों को भी बताएं, यदि किसी प्रायवेट वाहन का उपयोग करें तो उसका फोटो खींचकर अपने परिजनों को भेजें, अपनी लोकेशन आदि की जानकारी भी उन्हें दे, यदि कोई समस्या आएं तों पुलिस की डायल-100 या निकटतम पुलिस स्टेशन के नम्बर पर संपर्क करें।

उन्होंने यह भी बताया कि, सुरक्षा को ध्यान में रखतें इन्दौर पुलिस देर रात्रि में डयूटीरत् पुलिस कर्मचारियों व अधिकारियों सें अविलम्ब संपर्क करने के लिये एक ऐप्प भी बनाया जा रहा है। जिससे रात्रि में भी महिलाओं की सुरक्षा संबंधी समस्याओं पर अविलंब पुलिस सहायता पहुंचाने में मदद मिलेगीं। शहर में आने वाली महिला पर्यटकों के लिये भी यह ऐप्प सहायक रहेगा।

 

 

इन्दौर में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पर्यटक स्थलों पर पर्यटकों की सुरक्षा (विशेषकर महिलओं की सुरक्षा) एवं उनकी सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए, इंदौर पुलिस व प्रशासन की एक संयुक्त कमेटी का गठन किया गया है। जिसकी नोडल अधिकाकरी अपर कलेक्टर इंदौर श्रीमती ज्योति शर्मा है।

जिसके बारें में श्रीमती ज्योति शर्मा ने जानकारी दी कि, इंदौर पुलिव व प्रशासन की उक्त समिति द्वारा इन्दौर के विभिन्न पर्यटन स्थलों व शहर में पर्यटको की सुरक्षा व सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए, कार्ययोजना बनाकर इस क्षेत्र में काम करने वाले विभिन्न संस्थाओं व संगठनों आदि से चर्चा कर समस्याओं व सुझावों पर आगामी समय मे कार्य किया जावेगा।

कार्यक्रम का सफल संचालन एडिशन डीसीपी श्रीमती सीमा अलावा द्वारा किया गया तथा अन्त में सभी का आभार डीसीपी श्री जगदीश डावर द्वारा व्यक्त किया गया।

keyboard_arrow_up
Skip to content