• इंदौर पुलिस की साइबर पाठशाला में The Trading Institute के ट्रेनी स्टूडेंट्स को मिला, साइबर अपराधों से बचने का ज्ञान।

 

इंदौर पुलिस द्वारा साइबर अपराधों पर अंकुश लगाने के लिये, इसके प्रति लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से लगातार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी अनुक्रम में दिनांक 29.05.24 को अति. पुलिस उपायुक्त क्राइम इंदौर ने  पुलिस टीम के साथ The Trading Institute इंदौर में पहुंचकर, वहां के ट्रेनी स्टूडेंट्स को साइबर अपराधों के प्रति जागरूक किया।

 

सायबर अवेयरनेस के तहत सॉफ्टवेयर कंपनी The Trading Institute इंदौर में आयोजित कार्यक्रम में एडीशनल डीसीपी क्राइम श्री राजेश दंडोतिया ने, अपनी 232 वीं कार्यशाला मे उक्त ट्रेडिंग इंस्टिट्यूट में पूंजी निवेश के विभिन्न तरीके सीखने आए 150 ट्रेनी स्टूडेंट्स को वर्तमान समय के साइबर अपराधों के प्रकारों और इनसे बचने के तरीकों को बताते हुए, उन्हें  पुलिस के पास आने वाली साइबर अपराधों की शिकायतों की केस स्टडी के आधार पर, विभिन्न प्रकार के साइबर फ्रॉड, फाइनेंशियल फ्रॉड और सोशल मीडिया से संबंधित अपराधों की जानकारी दी और साइबर अपराध होने पर साइबर हेल्पलाइन-1930, इंदौर पुलिस की साइबर हेल्पलाइन 7049124445 आदि पर किस प्रकार शिकायत करें तथा पुलिस इन पर किस प्रकार कार्यवाही करती है और साइबर अपराधों से बचने के लिए किन बातों का ध्यान रखें आदि के संबंध में, प्रैक्टिकली समझाया गया।

 

उन्होंने सभी से कहा कि आप सभी जिस प्रकार पूंजी को सही जगह निवेश करने के तरीके सीख कर पूंजी निवेश को सुरक्षित करते हो, उसी प्रकार छोटी छोटी बातों और सावधानियों का ध्यान रख, हम अपनी डिजिटल लाइफ को भी सुरक्षित रख सकते है ।

अतः साइबर क्राइम से बचने के लिए जागरूक और सतर्क रहकर पूरी सावधानी के साथ सोशल मीडिया और ऑनलाइन फाइनेंशियल काम करें तथा अपनी निजी जानकारी किसी से भी शेयर नहीं करें

 

इस अवसर पर कंपनी के अधिकारीगण भी उपस्थित रहे, जिन्होनें भी साइबर सुरक्षा संबंधी बारिकियों को जाना और इंदौर पुलिस की इस मुहिम की सराहना करी।

 

इंदौर पुलिस द्वारा साइबर अपराधों के प्रति लोगों को जागरूक करने के इस अभियान के तहत, यदि कोई स्कूल/कॉलेज, संस्थान, इकाई, कॉलोनी आदि में भी साइबर अवेयरनेस की कार्यशाला आयोजित करना चाहता है या कोई जानकारी चाहता है तो वह इंदौर पुलिस के नंबर 7049108197 पर संपर्क कर सकता है।

keyboard_arrow_up
Skip to content