• नगरीय इंदौर के सभी थानों के CI सेल के पुलिसकर्मियों को दी, Citizen-Eye से संबंधित तकनीकी जानकारी की ट्रेनिंग।

 

  • प्रशिक्षित पुलिसकर्मी क्षेत्र के रहवासियों से समन्वय स्थापित कर, Citizen-Eye से जुड़ने के लिए उन्हें प्रेरित करने के साथ ही, करेंगे संबंधित कार्यवाही।

 

इंदौर शहर की सुरक्षा एवं पुलिस पुलिस व्यवस्था को और बेहतर बनाने तथा आम नागरिकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए,पुलिस आयुक्त नगरीय इंदौर श्री राकेश गुप्ता के निर्देशन में इंदौर पुलिस द्वारा सिटीजन कॉप फाउंडेशन के सहयोग से Citizen-Eye नाम से एक नई सुरक्षा तकनीकी सुविधा का संचालन किया जा रहा हैं। जिसके तहत शहर में व्यक्तिगत रूप से विभिन्न जगहों पर लगाये गए कैमरों की जानकारी को संग्रहित किया जा रहा है, जिसका उपयोग पुलिस शहर व नागरिको की सुरक्षा हेतु करेगी।

 

उक्त Citizen-Eye की तकनीकी सुविधा से ज्यादा से ज्यादा आम नागरिकगण जुड़ सके इसी को ध्यान में रखते हुए, पुलिस उपायुक्त (अपराध तथा आसू./सुरक्षा) श्री हंसराज सिंह एवं अति.पुलिस उपायुक्त (सुरक्षा) श्री प्रमोद सोनकर के मार्गदर्शन में, नगरीय इंदौर के सभी थानों के CI सेल के पुलिसकर्मियों की बैठक व प्रशिक्षण कार्यक्रम आज दिनांक 31 मई 2024 को पुलिस के रीगल चौराहा, रानी सराय स्थित कार्यालय के सभागार में रखा गया।

 

उक्त बैठक में  सहायक पुलिस आयुक्त (सुरक्षा) श्री अनिल मंडराह द्वारा नगरीय इंदौर के सभी थानों के CI सेल के पुलिसकर्मियों को Citizen-Eye से संबंधित तकनीकी जानकारी के बारे में बताते हुए कहा कि, वे अपने थाना क्षेत्रों के रहवासी संघ के पदाधिकारियो/ रहवासियों को बताए व अपील करे कि,वे शहर हित में अपने खुद के लगाए हुए कैमरें जो रोड साइड पर और शहर में अलग-अलग स्थानों पर लगे हुए हैं उसकी जानकारी Citizen Cop ऐप्प के  Citizen-Eye फीचर में एंट्री करें ।  इस सुविधा से किसी भी आपराधिक/संदिग्ध गतिविधियों के होने पर पुलिस को कार्यवाही में मदद मिलेगी तथा किसी समय पर कोई घटना होने पर पुलिस उस स्थान पर आसपास लगे सार्वजनिक कैमरों के साथ ही प्राइवेट कैमरों की मदद से उस घटना के संदिग्ध के विरुद्ध अविलंब प्रभावी कार्यवाही कर पाएगी।

 

इसके साथ ही सिटीजन कॉप की ओर से आई सुश्री अक्षिता जी एवं इंदौर पुलिस के सउनि ललित अवचरे द्वारा सभी को Citizen-Eye से संबंधित तकनीकी जानकारी प्रदान की।

 

एसीपी श्री अनिल मंडराह ने सभी पुलिसकर्मियों को कहा कि, वे आम नागरिको को ये भी बताए कि-

 

  • Citizen-Eye की इस तकनीकी सुविधा के लिए आम नागरिक को केवल इतना करना है कि, अपने घर/ संस्थान या दुकान पर कैमरा लगाने वाले व्यक्ति को सिर्फ उसका मोबाइल नंबर, कैमरा जहां लगा है उस जगह की लोकेशन ,और कितने कैमरे लगाए गए हैं उसकी जानकारी वहां पर दर्ज करनी होगी।

 

  • पुलिस केवल किसी घटना आदि के समय जरूरत पड़ने पर ही वो जानकारी लेगी, इसमें किसी के पर्सनल फीड नहीं लिए जाएंगे और किसी की निजता को भी भंग नहीं किया जाएगा।

 

keyboard_arrow_up
Skip to content