• पुलिस अधिकारियों ने सिक्युरिटी मार्केट की कार्यप्रणाली के साथ सीखें, सुरक्षित निवेश के तरीकें और वित्तीय धोखाधड़ी के लिए ध्यान रखने वाली सावधानियां

 

इंदौर कमिश्नरेट के पुलिस अधिकारी/ कर्मचारी सुरक्षित वित्तीय प्रबंधन करें व वर्तमान के निवेश के तरीकों से रूबरू रहें इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए, विश्व निवेशक सप्ताह के उपलक्ष्य में इंदौर पुलिस द्वारा SEBI व NSDL के सहयोग से  सिक्युरिटी मार्केट से रूबरू कराने के लिए एक विशेष कार्यशाला का आयोजन आज दिनांक 18.10.24 को पलासिया स्थित पुलिस कमिश्नर कार्यालय में किया गया ।

 

उक्त कार्यशाला में पुलिस आयुक्त नगरीय इंदौर श्री राकेश गुप्ता की विशेष उपस्थिति में अति. पुलिस आयुक्त (अपराध एवं मुख्यालय) श्री मनोज कुमार श्रीवास्तव, पुलिस उपायुक्त (आसूचना व सुरक्षा) श्री अंकित सोनी सहित अति. पुलिस उपायुक्तगण, सहायक पुलिस आयुक्तगण व थाना प्रभारीगण तथा उपनिरीक्षक स्तर के अधिकारियों को  NSDL के श्री शुभम मनेठिया, SEBI के श्री तुषार अवस्थी व KG फाउन्डेशन के श्री मयंक आचार्य द्वारा वित्तीय प्रबंधन के तहत सुरक्षित तरीके से निवेश हेतु सिक्युरिटी मार्केट के प्रारंभिक ज्ञान से सभी को अवगत करवाया गया।

 

उक्त कार्यशाला में NSDL के श्री शुभम मनेठिया ने पुलिस अधिकारियों को भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखतें हुए निवेश के परपंरागत तरीकों के अलावा शेयर मार्केट के अंतर्गत म्युचुअल फंड्स, गर्वमेंन्ट सिक्युरिटी व बाण्ड्स, एसआईपी, डिजिटल  गोल्ड आदि विभिन्न निवेश के विकल्पों के साथ ही सेवानिवृत्ति हेतु निवेश के सुरक्षित वित्तीय तरीके व कर संबधी निवेश रणनीतियों के बारे बताया और सिक्युरिटी डिपाजिट एजेन्सी किस प्रकार कार्य करती है आदि के संबंध में जानकारी देते हुए निवेशक क्या करें और क्या न करें और साइबर वित्तीय धोखाधड़ी के लिए क्या सावधानियाँ रखे इसका व्यवहारिक ज्ञान दिया।

वहीं सेमिनार के दौरान SEBI के श्री तुषार अवस्थी ने ऑनलाईन जुड़कर कहा कि, पुलिसकर्मी  अपने  वित्तीय  नियोजन  के लिए समय नहीं निकाल पाते है, इसको मद्देनजर रख कर इस कार्यशाला का आयोजन किया गया है और हम आपकी वित्तीय समस्याओं के समाधान के लिये ही आप के बीच आए है। उन्होंनें वर्तमान के विभिन्न वित्तीय उत्पादों की जानकारी के साथ ही समझाईश दी कि, कभी भी किसी वित्तीय सलाहकार/ब्रोकर से आप व्यवहार करें तो ये जरूर चेक कर ले कि वह सेबी में रजिस्टर्ड है कि नहीं। उन्होंने सभी पुलिस अधिकारियों से कहा कि आप वित्तीय धोखाधड़ी पर अंकुश लगाने के साथ ही इस संबंध जागरूकता में भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहे है, तो सिक्युरिटी मार्केट की ये बारीकियां आपकी और मददगार होंगी।

 

इस अवसर पर पुलिस कमिश्नर इंदौर श्री राकेश गुप्ता ने कहा कि, हमारें भविष्य की जरूरतों को देखते हुए, वर्तमान समय में पैसा बचाना  एक जरुरत ही नही बल्कि एक अनुशासन है, और हम पुलिस के अनुशासित बेड़े में आते है तो यदि हम ठान ले तो निश्चित ही अनुशासित रूप से निवेश करेगें तो उसका अच्छा प्रतिफल पाएंगें। उन्होंने सभी को ये सुरक्षित निवेश के तरीकों को ध्यान में रखने व साइबर वित्तीय धोखाधड़ी के लिए ध्यान रखने वाली सावधानियाँ के संबंध में जागरूक रहने  की बात कही।

keyboard_arrow_up
Skip to content