• अज्ञात शव व अज्ञात आरोपियों के चुनौतीपूर्ण प्रकरण में पुलिस, एक नमकीन की थैली से कड़ी मिलाकर, पहुंची आरोपियों तक।
  • पुलिस ने अंधे कत्ल का खुलासा कर, आरोपियों को किया गिरफ्तार। 
  • आरोपी रखता था अपनी मां पर ही बुरी नियत, जिस कारण से आरोपियों ने दिया घटना को अंजाम। 
  • मृतक की पहचान छिपाने के लिये आरोपियों द्वारा किसी भी थाने पर, नही कराई थी गुमइंसान की रिपोर्ट और दो दिन तक खून से सना हुआ शव छिपाकर ऱखा घर में ।

 

इंदौर । पुलिस थाना एरोड्रम पर दिनांक 26 अप्रैल 2024 की सुबह 09.00 बजे करीब सूचना प्राप्त हुई थी कि स्कीम नंबर 155 आईडीए मल्टी के पास रोड़ किनारे पडे बोरे में काफी बदबू आ रही है । सूचना पर पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और बदबू आ रही बोरी जो कि नमकीन की खाली बोरी थी उसमे से बाहर निकालकर देखा तो खून से सना हुआ अज्ञात पुरूष का शव उम्र करीब 20-25 वर्ष का होना पाया जिसके चेहरे एवं गर्दन, सिर, गले पर विभिन्न जगह गहरी चोटो के निशान होकर चेहरा विकृत हालत में मिला । जिसका मौके पर एफएसएल टीम से भी मौका मुआयना कराया गया।  घटना स्थल पर मृतक अज्ञात पुरूष के शरीर पर कोई कपडे न होकर केवल अण्डर वियर तथा गले में “ऊँ” लिखा लाकेट पहने था। शव के हाथ पैर बंधे होने एवं कुचला हुआ सिर व बोरी में शव मिलने से स्कीम नंबर 155 क्षेत्र व आसपास के क्षेत्र में सनसनी फैल गई थी।

 

उक्त सूचना पर मर्ग तथा अपराध धारा 302, 201 भादवि. का अज्ञात आरोपियों के विरूध्द पंजीबध्द कर अनुसंधान में लिया गया । घटना में मृतक की शिनाख्त भी नही हो सकी थी एवं आरोपी भी अज्ञात थे जिस कारण से सनसनीखेज गंभीर एवं अज्ञात अंधे कत्ल की घटना थी यह पुलिस के लिए अत्याधिक चुनौतीपूर्ण घटना थी।

 

उक्त घटना पर पुलिस आयुक्त नगरीय इंदौर श्री राकेश गुप्ता एवं अति. पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) इंदौर श्री अमित सिंह द्वारा घटना की गंभीरता को देखते हुए त्वरित कार्रवाई हेतु निर्देश दिए गए। उक्त निर्देशों के अनुक्रम में पुलिस उपायुक्त जोन-01 इंदौर श्री विनोद कुमार मीना द्वारा अति. पुलिस उपायुक्त जोन-01 श्री आलोक शर्मा व सहायक पुलिस आयुक्त मल्हारगंज श्री विवेक चौहान के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी एरोड्रम राजेश साहू के नेतृत्व में एक विशेष टीम गठित कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।और जोन-01 डीसीपी व एडी.डीसीपी तथा एसीपी मल्हारगंज द्वारा लगातार लाश मिलने की दिनांक से ही घटना स्थल का निरीक्षण किया जा रहा था और जोन-01 की अपनी टीम को लगातार आसपास की रहवासी बस्तियो में साक्ष्य एकत्रीकरण हेतु लगाया गया  व समय समय पर बैठक लेकर टीम को लगातार मोटीवेट कर पतारसी के प्रयास करवाये गये ।

घटना के संबंध में विभिन्न तकनीकी सर्विलांस तथा सीसीटीव्ही फुटैज, मृतक के हुलिये के आधार पर आसपास के थानो,राज्य स्तर पर दर्ज करीब 1000 गुमइंसान रिपोर्ट का विश्लेषण करना प्रारंभ किया गया साथ ही सतत् प्रयास के दौरान लगभग 80-90 लोगो से घटना स्थल एवं आसपास की रहवासी कालोनियो में पूछताछ की गई । घटना स्थल लाश मिलने का स्थान आईडिया मल्टी के पास स्कीम नंबर 155 एक सूनसान एरिया था, किंतु इससे कई कालोनिया आपस में जुडी होकर इंटर कनेक्ट थी। इनसे लगे हुए करीब 200-250 कैमरों के सीसीटीवी फुटेज खंगाले गए इसी प्रकार तकनीकी टीम द्वारा बड़ी मात्रा में डाटा का विश्लेषण अध्ययन किया गया किंतु पुलिस को कोई सफलता नही मिली।

पुनः घटना स्थल एवं उसके आसपास की सर्चिग की । मृतक के शव से ऐसा प्रतीत हो रहा था कि उसे कही ओर मारा है और उसके शव को छिपाने के लिये सुनसान जगह पर फैका गया है । पुलिस टीम द्वारा जिस बोरी में शव मिला था उक्त बोरी पर “नंबर 1 नमकीन एण्ड स्वीट्स जैन श्री मार्केटिग” लिखा होने व मिलने पर पुलिस टीम द्वारा इस दिशा में भी अनुसंधान किया गया तथा नमकीन की बोरी जिस कारखाने की थी वहां थाना बाणगंगा क्षेत्र में पहुंचकर उसके सीसीटीव्ही फुटैज एवं काम करने वाले लोगों से-पूछताछ की गई । तथा उक्त शव मिलने के करीब 08 दिन पहले से उक्त नमकीन अलग अलग दिनांक को किन किन रिटेलरो व दुकानदारो को सप्लाय हुआ है इस दिशा में भी गहन पूछताछ की गई और सभी दुकानदारो की जानकारी एकत्र की गई।  जानकारी के दौरान यह पता चला की यह नमकीन घटना से लगी हुई कालोनी दुर्गा नगर थाना बाणगंगा क्षेत्र में भी सप्लाय हुआ है । लिहाजा पुलिस टीम द्वारा इसी दिशा में प्रयास किये गये उक्त क्षेत्र के सीसीटीव्ही फुटैज तलाशे गये एवं मुखबीरो को लगाया गया जिसके परिणाम स्वरूप दिनांक 02.05.2024 को देर रात्रि में मुखबीर से सूचना मिली की जिस बोरी में मृतक का शव मिला था वह व्यक्ति दुर्गा नगर थाना बाणगंगा क्षेत्र का रहने वाला है किंतु उसका घर नही देखना बताया । पुलिस टीम द्वारा लगातार दुर्गा नगर की हर गली एवं दुकान जहां पर भी सीसीटीव्ही फुटैज मिले उन्हे बारिकी से देखा मुखबीर की सूचना विश्वसनीय होने से  दिनांक 26.04.2024 की मध्य रात्रि के कैमरे देखे जिसमें एक व्यक्ति हाथ ठैला से उस पर कुछ बोरीनुमा सामान रखकर दुर्गा नगर से आईडिया मल्टी क्षेत्र में आता दिखा व वापसी में खाली ठैला लेकर जाते दिखा । इसी आधार पर दुर्गा नगर क्षेत्र में बारिकी से पूछताछ कर शव की शिनाख्त मृतक के भाई सुमित कनौजिया से कराई गई जिसने फोटो कपडे व अण्डर वियर तथा लाकेट के आधार पर उसे अपना भाई सुधांशु  कनौजिया  के रूप में पहचान की और उसे सुलतानपुर (उ.प्र.) जाने के लिये माता पिता द्वारा भेजा जाना बताया ।

 

उक्त जानकारी व पुलिस टीम द्वारा मिले साक्ष्य नमकीन की बोरी, सीसीटीव्ही फुटैज, मुखबिर सूचनाऐ, गवाहो के कथन आदि के आधार पर की गई विवेचना के आधार पर संदेही राजाराम व उसकी  पत्नि बिंदू कनौजिया से बारिकी से पूछताछ की गई । पूछताछ करते मृतक के शव को स्वयं का पुत्र सुधांशु कनौजिया उम्र 23 वर्ष का होना एवं पत्नि (जो कि मृतक की मां) है पर मृतक पुत्र द्वारा अपनी मां पर बुरी नियत होना बताया। और घटना दिनांक 24.04.2024 को मृतक सुधांशु द्वारा अपनी मां बिंदु के साथ गलत हरकत की रंजिश के कारण उक्त दिनांक की ही मध्य रात्रि 3.00 बजे से 3.15 बजे के बीच घर में ही सोते हुए सुधांशु को,  राजाराम व उसकी पत्नि बिंदू द्वारा मोगरी तथा हतोडी , पैचकस से कई बार चेहरे एवं गर्दन पर वार कर मौत के घाट उतार देना तथा दो दिन तक शव को घर में ही एक कौने में छिपाकर रखना और खून को बाथरूम में पानी चलाकर साफ कर देना बताया तथा जब शव से बदबू अधिक आने लगी तो दिनांक 25-26 अप्रैल की दरम्यानी रात्रि 3.00 बजे अपने स्वयं के हाथ ठैला, जिस पर पानी पतासे बैचता है उस पर मृतक का शव बोरी में रखकर आईडिया मल्टी स्कीम नंबर 155 के पास सुनसान एरिया देख रोड़ किनारे पटककर चले जाना बताया । तथा किसी को कुछ पता न चले इस कारण सुधांशु के गांव जाने की अफवाह फैला दी जिससे किसी को शक भी न हो और उसकी गुम होने की रिपोर्ट भी नही कराई।

 

पुलिस द्वारा घटना में प्रयुक्त हथियार मोगरी, हतोडी, पैचकस तथा शव को बोरी में भर नारियल की रस्सी से बांधा था वह रस्सी भी पुलिस द्वारा आरोपी की निशादेही से हत्या करने के स्थान आरोपियो के घर से जप्त की गई है । साथ ही मृतक द्वारा घटना वक्त पहने खून लगे कपडे दोनों आरोपियो के घटना कारित करते समय पहने खून लगे कपड़े , हाथ ठैला आदि बरामद किये गये।

प्रकरण में दोनों ही आरोपियों 1.राजाराम कनौजिया 2.  बिंदु कनौजिया  को गिरफ्तार किया गया है, जिनका रिमाण्ड लेकर विवेचना के आधार पर अग्रिम अनुसंधान किया जा रहा है।

 

उक्त सराहनीय कार्यवाही में वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी एरोड्रम निरीक्षक राजेश साहू , उप निरी.श्यामलाल तंवर, उनि. ए आर खान, उनि. रूपाली श्रीवास्तव, सउनि. निर्मल पाटील, प्रआर. कमलेश चावडा, प्रआर. विलियम सिंह, प्रआर. दिनेश मीणा, प्रआर. विजय वर्मा, प्रआर. अरविन्द सिंह तोमर, प्रआर. रितेश चौहान, प्रआर. पवन पाण्डेय, प्रआर. मनोज ओझा, प्रआर. संतोष पंवार, प्रआर. माखन चौधरी, प्रआर. सुनील पटेल, प्रआर. जितेन्द्र सांखला, आर. संजय दांगी, आर. राजू रावत, आर. भोलाराम शर्मा, आर. गजेन्द्र धाकड़, आर. विशाल दभाडे, आर. मनोज कुमार, आर. सुनील पंवार, आर. संजय गौसर, मनोज नागौर, आर. धर्मेन्द्र शर्मा, म.आर. बबीता, सीमा मुझालदे, रितिका शर्मा, जोन-01 सायबर टीम आर. अमित खत्री , आर. गोर्वधन बघेल, आर. हेमंत चौहान की महत्वपूर्ण एवं उल्लेखनीय भूमिका रही ।

keyboard_arrow_up
Skip to content