• कैसी है आपकी पुलिस के तहत जनता से विभिन्न सवालों के माध्यम से लिया जा रहा है फीडबैक।

 

इंदौर- आम जनता की समस्यों के त्वरित निराकरण  व  पुलिस की कार्यप्रणाली एवं व्यवसायिक दक्षता को और बेहतर करने के उद्देश्य से इंदौर पुलिस कमिश्नरेट द्वारा आम नागरिकों की सुविधा के लिए एक कदम और आगे बढ़ाते हुए, आम जनता से सीधा संवाद स्थापित किया गया।

 

इस कड़ी में माह मार्च- 2025 में इंदौर नगरीय क्षेत्र के विभिन्न थानों पर अपनी विभिन्न समस्याएं लेकर आए शिकायतकर्ताओं में से 9068 आवेदनकर्ताओं से इंदौर पुलिस कमिश्नरेट की फीड बैक शाखा द्वारा फोन से सपंर्क कर,

  1. क्या आपकी समस्या सुनी गई।
  2. आपके साथ पुलिस द्वारा कैसा व्यवहार किया गया।
  3. आपके लिए पानी आदि की व्यवस्था की गयी या नहीं।
  4. आवेदन पत्र पर कोई कार्यवाही की गयी या नही।
  5. की गयी कार्यवाही/आवेदन की पावती दी गयी या नहीं, आदि विभिन्न प्रकार के प्रश्नों पर फीड बैक लिया गया।

 

उक्त 9068 शिकायतकर्ताओं में से 5455 से संपर्क होंकर, फीडबैक प्राप्त हुआ।  वहीं 3613 आवेदकों सें संपर्क करने पर फोन नंबंर गलत होने, फोन नहीं उठाने, अन्य व्यक्ति द्वारा फोन उठाने आदि कारणों से फीडबैक नहीं प्राप्त हो सका।

उक्त संपर्कित 5455 आवेदको में से 5406 ने पुलिस द्वारा की गयी कार्यवाही से संतुष्ट होने के संबंध में फीडबैक दिया गया। जबकि 49 शिकायतकर्ताओं द्वारा उनकी समस्या नहीं सुनने, पुलिस द्वारा दुर्व्यवहार करने, शिकायत पर सही कार्यवाही नहीं करने तथा कार्यवाही में टालमटोल व ढिलाई बरतनें संबंधी कारण बताकर, पुलिस की कार्यवाही पर असंतुष्टि जताई गयी है। जिनकी ज़ोनवार स्थिति निम्नानुसार है-  ज़ोन-01 में 19, ज़ोन-02 में 05, ज़ोन-03 में 17, ज़ोन-04 में 06 तथा महिला थाना की 02 शिकायते है।

उक्त शिकायतों में भी आवेदकों की समस्या को ध्यान में रखते हुए, पुलिस कमिश्नर इंदौर श्री संतोष कुमार सिंह द्वारा संबंधित ज़ोन के डीसीपी को उक्त शिकायतों के त्वरित निराकरण कें संबंध में उचित वैधानिक कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया है।

इंदौर पुलिस की आम जनता से पुलिस की कार्यप्रणाली के संबंध में संवाद की ये कार्यवाही आगे भी निरंतर जारी रहेगी।

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